Skip to main content

पिछले चिट्ठे से आगे

आधुनिकता से त्रस्त होकर बीसवीं सदी के चिंतकों ने सोचना शुरु किया कि आखिर माजरा क्या है। खासकर यूरोप में आलोचना के नए पैमाने बने, जिनके आधार पर यह तय हुआ कि कुछ भी सार्वभौमिक नहीं होता। जो कुछ भी हम सोचते हैं, वह जितना भी निरपेक्ष लगे, उसके पीछे दरअसल हमारे पूर्वाग्रह काम कर रहे होते हैं, जो हमें समाज से या अपने परिवेश से मिले होते हैं। यहाँ तक बात पहुँच गई कि पूँजीवादी व्यवस्था के शोषण और जंगखोर सरकारों के खिलाफ जो आक्रोश साठ के दशक में पश्चिमी देशों में हुआ, उसका बौद्धिक नेतृत्व कई जगह इन नए चिंतकों के हाथ आया। तीसरी दुनिया के देशों में भी एक नई वाम चिंतकों की श्रेणी उभर कर सामने आई, जिन्होंने वैज्ञानिक तर्कशीलता पर गंभीर प्रश्न खड़े किए। विज्ञान की बुनियादी संरचना में ही पर्यावरण के विनाश के तत्व हैं और पुरुषप्रधान सोच हावी है, ऐसा माना जाने लगा। आधुनिकता ने व्यक्ति स्वतंत्रता की जो संभावनाएं सामने ला खड़ी की थी, उसे शक की नज़रों से देखा जाने लगा। आखिर व्यक्ति स्वतंत्रता से मानव का जीवन तो सुखमय नहीं हो पाया था। अजीब स्थिति थी कि जो लोग विज्ञान को कटघरे पर खडा कर रहे थे, वे सब अपनी बातों को सामने लाने के लिए या अपनी जीवन शैली को बेहतर बनाने में वैज्ञानिक और तकनीकी उपायों का या आधुनिक मूल्यों का इस्तेमाल करने से नहीं हिचकते थे।

आधुनिक सोच ने कला और साहित्य में मौलिकता की जिस धारणा को प्रतिष्ठित किया था, क्या वह वांछनीय है? भीमबैठका की गुफाओं में मौजूद प्रागैतिहासिक कलाकृतियाँ जिनमें कलाकार की मौलिक पहचान नहीं है, क्या ये मध्यकालीन कृतियों से कमतर हैं? हर आधुनिक कृति को उसकी सामाजिक पृष्ठभूमि में विखंडित किया जा सकता है - इस तरह कुछ भी आखिरकार मौलिक नहीं है। इस तर्क को खींचकर विज्ञान के बुनियादी सिद्धांतों पर भी लागू किया जाने लगा।

वैज्ञानिक पेशा और वैज्ञानिक संस्कृति की कई सीमाओं का खुलासा उत्तर-आधुनिक चिंतन ने किया है। बाकी के समाज से अलग एक जादुई दुनिया में खोए होने का भ्रम तो औसत वैज्ञानिकों में होता ही है। साथ ही पेशे के आधार पर सुविधाओं की नई खाइयाँ भी वैज्ञानिक संस्कृति की उपज है। गहराई से देखा जाए तो वैज्ञानिक संस्कृति के अनगिनत विरोधाभास हैं, जिन पर बहस होनी चाहिए और उत्तर-आधुनिक चिंतन के जरिए यह बौद्धिक व्यवसाय का हिस्सा बना है।

वैज्ञानिक पद्धति का एक मुख्य अंग है जटिल विषय-वस्तु को टुकड़ों में बाँटकर देखना। इसे अंग्रेज़ी में reductionism कहते हैं। जब इस पद्धति को सामाजिक मुद्दों पर लागू किया जाता है तो बहुत गंभीर समस्याएं आ खड़ी होती हैं, क्योंकि व्यक्ति का और उसके बाद समाज का एक सर्वांगीण स्वरुप होता है, जिसे टुकड़ों में बाँटकर समझा नहीं जा सकता। पिछली सदियों में विज्ञान और वैज्ञानिक पद्धति के विकास में reductionism और holism यानी विषय-वस्तु को उसके सर्वांगीण स्वरुप में समझने पर काफी बहस होती रही है, पर उत्तर-आधुनिक आलोचकों ने इसको नज़रअंदाज़ कर विज्ञान और वैज्ञानिक पद्धति को reductionist पद्धति के अलावा और कुछ मानने से इन्कार कर दिया। वैसे यह ठीक नहीं कि सभी उत्तर-आधुनिक आलोचक इस तरह से सोचते थे, पर यह सही है कि उत्तर-आधुनिक चिंतन का मुख्य विंदु यही रहा है।

चारों ओर करो धुनाई विज्ञान की जैसा एक माहौल पैदा हो गया। यानी कि उत्तर-आधुनिक आलोचना के नाम पर बगैर सोचे समझे आधुनिक सोच में से सब कुछ निकाल फेंकने की प्रवृत्ति बढ़ने लगी।

जब पानी मुँह तक आ गया और वैकल्पिक संस्कृति के संघर्ष में शामिल वैज्ञानिक घबराने लगे कि यह क्या चल रहा है, कुछ पल्ले नहीं पड़ रहा, तब विरोध भी बढ़ने लगा। साहित्य और समाज के क्षेत्र में शुरु से ही उत्तर-आधुनिकता के उद्देश्यों पर कट्टर मार्क्सवादी सवाल उठा रहे थे, अंत में वैज्ञानिक भी रणक्षेत्र में उतर आए। इनमें से खासकर न्यूयार्क यूनीवर्सिटी के एक वैज्ञानिक ऐलन सोकल, जिसने पश्चिमी साम्राज्यवाद के खिलाफ लड़ाई में अपनी छोटी सी भागीदारी की थी, ने १९९६ में यह साबित कर तहलका मचा दिया कि नारीवादी और पर्यावरणवादी उक्तियों के आधार पर विज्ञान की आलोचना पर कोई भी बेसिरपैर का आलेख समाज विज्ञान की बड़ी से बड़ी पत्रिका में प्रकाशित किया जा सकता है । इसपर अगली बार..........

Comments

Popular posts from this blog

फताड़ू के नबारुण

('अकार' के ताज़ा अंक में प्रकाशित) 'अक्सर आलोचक उसमें अनुशासन की कमी की बात करते हैं। अरे सालो, वो फिल्म का ग्रामर बना रहा है। यह ग्रामर सीखो। ... घिनौनी तबाह हो चुकी किसी चीज़ को खूबसूरत नहीं बनाया जा सकता। ... इंसान के प्रति विश्वसनीय होना, ग़रीब के प्रति ईमानदार होना, यह कला की शर्त है। पैसे-वालों के साथ खुशमिज़ाजी से कला नहीं बनती। पोलिटिकली करेक्ट होना दलाली है। I stand with the left wing art, no further left than the heart – वामपंथी आर्ट के साथ हूँ, पर अपने हार्ट (दिल) से ज़्यादा वामी नहीं हूँ। इस सोच को क़ुबूल करना, क़ुबूल करते-करते एक दिन मर जाना - यही कला है। पोलिटिकली करेक्ट और कल्चरली करेक्ट बांगाली बर्बाद हों, उनकी आधुनिकता बर्बाद हो। हमारे पास खोने को कुछ नहीं है, सिवाय अपनी बेड़ियों और पोलिटिकली करेक्ट होने के।' यू-ट्यूब पर ऋत्विक घटक पर नबारुण भट्टाचार्य के व्याख्यान के कई वीडियो में से एक देखते हुए एकबारगी एक किशोर सा कह उठता हूँ - नबारुण! नबारुण! 1 व्याख्यान के अंत में ऋत्विक के साथ अपनी बहस याद करते हुए वह रो पड़ता है और अंजाने ही मैं साथ रोने लगता हू...

मृत्यु-नाद

('अकार' पत्रिका के ताज़ा अंक में आया आलेख) ' मौत का एक दिन मुअय्यन है / नींद क्यूँ रात भर नहीं आती ' - मिर्ज़ा ग़ालिब ' काल , तुझसे होड़ है मेरी ׃ अपराजित तू— / तुझमें अपराजित मैं वास करूँ। /  इसीलिए तेरे हृदय में समा रहा हूँ ' - शमशेर बहादुर सिंह ; हिन्दी कवि ' मैं जा सकता हूं / जिस किसी सिम्त जा सकता हूं / लेकिन क्यों जाऊं ?’ - शक्ति चट्टोपाध्याय , बांग्ला कवि ' लगता है कि सब ख़त्म हो गया / लगता है कि सूरज छिप गया / दरअसल भोर  हुई है / जब कब्र में क़ैद हो गए  तभी रूह आज़ाद होती है - जलालुद्दीन रूमी हमारी हर सोच जीवन - केंद्रिक है , पर किसी जीव के जन्म लेने पर कवियों - कलाकारों ने जितना सृजन किया है , उससे कहीं ज्यादा काम जीवन के ख़त्म होने पर मिलता है। मृत्यु पर टिप्पणियाँ संस्कृति - सापेक्ष होती हैं , यानी मौत पर हर समाज में औरों से अलग खास नज़रिया होता है। फिर भी इस पर एक स्पष्ट सार्वभौमिक आख्यान है। जीवन की सभी अच्छी बातें तभी होती हैं जब हम जीवित होते हैं। हर जीव का एक दिन मरना तय है , देर - सबेर हम सब को मौत का सामना करना है , और मरने पर हम निष्क्रिय...

 स्त्री-दर्पण

 स्त्री-दर्पण ने फेसबुक में पुरुष कवियों की स्त्री विषयक कविताएं इकट्टी करने की मुहिम चलाई है। इसी सिलसिले में मेरी कविताएँ भी आई हैं। नीचे उनका पोस्ट डाल रहा हूँ।  “पुरुष कवि : स्त्री विषयक कविता” ----------------- मित्रो, पिछले चार साल से आप स्त्री दर्पण की गतिविधियों को देखते आ रहे हैं। आपने देखा होगा कि हमने लेखिकाओं पर केंद्रित कई कार्यक्रम किये और स्त्री विमर्श से संबंधित टिप्पणियां और रचनाएं पेश की लेकिन हमारा यह भी मानना है कि कोई भी स्त्री विमर्श तब तक पूरा नहीं होता जब तक इस लड़ाई में पुरुष शामिल न हों। जब तक पुरुषों द्वारा लिखे गए स्त्री विषयक साहित्य को शामिल न किया जाए हमारी यह लड़ाई अधूरी है, हम जीत नहीं पाएंगे। इस संघर्ष में पुरुषों को बदलना भी है और हमारा साथ देना भी है। हमारा विरोध पितृसत्तात्मक समाज से है न कि पुरुष विशेष से इसलिए अब हम स्त्री दर्पण पर उन पुरुष रचनाकारों की रचनाएं भी पेश करेंगे जिन्होंने अपनी रचनाओं में स्त्रियों की मुक्ति के बारे सोचा है। इस क्रम में हम हिंदी की सभी पीढ़ियों के कवियों की स्त्री विषयक कविताएं आपके सामने पेश करेंगे। हम अपन...