Monday, May 19, 2008

बढ़िया रे बढ़िया!

अफलातून, सुकुमार राय की एक और कविता (आबोल ताबोल से):


बढ़िया रे बढ़िया!

भाई जी! देखा दूर तक सोचकर -
इस दुनिया में सबकुछ बढ़िया,
असली बढ़िया नकली बढ़िया,
सस्ता बढ़िया महँगा बढ़िया,
तुम भी बढ़िया, मैं भी बढ़िया,
छंद यहाँ गीतों के बढ़िया
गंध यहाँ फूलों की बढ़िया,
मेघ लिपा आस्माँ बढ़िया,
लहर नचाती हवा है बढ़िया,
गर्मी बढ़िया बरखा बढ़िया,
काला बढ़िया गोरा बढ़िया,
पुलाव बढ़िया कुर्मा बढ़िया,

परवल-मच्छि मसाला बढ़िया,
कच्चा बढ़िया पक्का बढ़िया,
सीधा बढ़िया टेढा बढ़िया,
ढोल बढ़िया घंटा बढ़िया,
टिक्की बढ़िया गंजा बढ़िया,
ठेला बढ़िया ठेलना बढ़िया,
ताजी पूड़ी बेलना बढ़िया,
ताईं ताईं तुक सुनना बढ़िया,
सेमल की रुई बुनना बढ़िया,
ठंडे जल में नहाना बढ़िया,
एक चीज है सबसे बढ़िया -
पाँवरोटी और गुड़ शक्कर।

4 comments:

मदन देवासी सरनाउ said...

जयसुधा माताजी जालोर ज़िला का नाम रोषन किया है निबाराम देवासी का भारतीय प्रशासनिक सेवा में चयन हुआ है। हम बोत कुश है मेरे चाचा निबाराम ने बोत मेन्नत की है मैं मेरी कुलदेवी श्रीसुधामाताजी को नमन करता हू मेरे परिवार की मनोकामनाए पूरी की /हमारे राणिवाड़ा मंत्रीजी श्रीअर्जुनसिंघजी देवड़ा और साँचोर विधायक श्रीजिवाराम छोधरीजी काम नाम रोषन हुआ है / धनजी देवासी के सोटा भाई है धनजी देवासी के घर आज कुशी का माहोल है .मदन देवासी सरनाउ युवा नेता भारतीय जनता पार्टी साँचोर

धनजी देवासी सरनाउ said...

इस मौके पर मुख्यमंत्री ने देवासी समाज के शिक्षा संस्थान व छात्रावास के लिए एक करोड़ एक लाख रुपए उपलब्ध कराने की घोषणा की। मुख्यमंत्री के राज्य सरकार की ओर से तीस लाख रुपए देने का ऐलान करने पर नगर सुधार न्यास अध्यक्ष राजेंद्र गहलोत ने पच्चीस लाख, सांसद जसवंतसिंह,विधायक मोहन मेघवाल व संसदीय सचिव जोगाराम पटेल ने अपने कोष से दस-दस लाख रुपए,राजस्व मंत्री रामनारायण डूडी,विधायक सूर्यकांता व्यास ने विधायक कोटे व जिला प्रमुख ने जिला परिषद से पांच-पांच लाख रुपए तथा समाजसेवी धनजी देवासी सरनाउ ने एक लाख रुपए देने की घोषणा की।

धनजी देवासी सरनाउ said...

रानीवाड़ा विधायक श्री अर्जुनसिंघजी देवड़ा ने रानीवाड़ा तशील मैं इतना काम करवाय है .. रानीवाड़ा हर काम तन मान धन से किया है मैं ठाकुर साब ने जनता हर काम किया . हमारे राजस्थान की तेजषवी मुख्यमत्री वसुधराजी राजे ने राजस्थान की तकदीर बदल दी है हमारे साँचोर और रानीवाड़ा मैं इंताना काम करवाए है .. साँचोर विधायक श्री जिवाराम जी ने नर्मदा के लिया पूरी कोशिश की .. हर किसान के ज़ुबान पर ही है वा क्या मुखयामत्री जी है ...

ravinder said...

aap achche mood mein hain sringeri jaa kar...bahut badhiya!