चेतन ने
खबर भेजी कि विकी पर तुम्हारी
कविताएँ हैं -
देखा तो
पुरानी तस्वीर के साथ कुछेक
कविताएँ। उनमें से आखिरी कविता
इशरत पर है। इशरत जहान को 2004
में जून
के महीने में गुजरात की पोलीस
ने मार गिराया था। मैं भूल ही
गया था, कविता
टुकड़ों में है और संभवतः
दैनिक भास्कर के चंडीगढ़
संस्करण में आयी थीं। याद करने
के लिए गूगल सर्च किया तो एक
जनाब का गुजरात की पोलीस के
पक्ष में लिखा यह तर्क मिलाः
The law in most countries assumes that the accused is 'innocent until proven guilty beyond reasonable doubt'. Both Ishrat Jahan and Javed Ghulam Sheikh undoubtedly deserve this protection, especially since they are no longer around to speak for themselves. But to the professional 'secularists' it is not these two who stand accused of intent to murder, it is the Gujarat police that is guilty of 'state terrorism'. So why are they unwilling to grant the same presumption of innocence to the Gujarat police?
मैंने कोई पच्चीस साल पहले प्रख्यात बाल चिकित्सक, नस्लवाद और लिंगभेद की राजनीति के खिलाफ वैज्ञानिक पुस्तकों के लेखक और मानवविज्ञान के प्रोफेसर ऐशले मोंटागु का एक भाषण सुना था। भाषण का विषय था बच्चों को माँ का दूध पिलाने की ज़रुरत पर। पर आखिर में सवाल जवाब के दौरान किसी ने डारविन के विकासवाद के विरोधियों (क्रीएशनिस्ट्स यानी ईश्वर द्वारा सृष्टि के बनाने में यकीन करने वालों) के साथ टेलीविज़न पर उनकी बहस का ज़िक्र कर दिया। खिन्नता के साथ मोंटागु ने कहा था - यह मेरी गलती थी कि मैं उस कार्यक्रम में शामिल हुआ। उस दिन मैंने सीखा कि Reasonable people you can reason with, bigots you should never talk to.
मैं मोंटागु का वह कथन भूलता नहीं हूँ। जब लगता है कि कोई बेवकूफ भोंपू बजा रहा है तो लोगों से कह देता हूँ बेवकूफ भोंपू बजा रहा है और कोशिश करता हूँ कि बहस से दूर रहूँ। ऐसा असंभव नहीं है कि इशरत या कोई भी, मैं तुम, कोई भी आतंकवादी हो, पर बिना किसी पक्के सबूत के एक जीती जागती युवा लड़की के सरेआम कत्ल के पक्ष में कोई ऐसा तर्क भी दे सकता है कमाल ही है। इसलिए दोस्तो, अँधेरा चतुर्दिक है, अगर कोई अँधेरे की ओर इंगित करता है, इसका मतलब यह नहीं कि उसकी नज़र धुँधली हो गई है। अगर लगता है कि कुछ और भी कहना है तो गरज कर कहो पर अँधेरे को उजागर करने वाले की नीयत पर शक होने लगे तो अपने बारे में सोचो, कहीं ऐसा तो नहीं कि तुम्हें अँधेरा निगलता जा रहा है।
बहरहाल भोंपू वादकों की चर्चा छोड़ें।
इशरत
1
इशरत!
सुबह अँधेरे सड़क की नसों ने आग उगली
तू क्या कर रही थी पगली!
लाखों दिलों की धडकनें बनेगी तू
इतना प्यार तेरे लिए बरसेगा
प्यार की बाढ़ में डूबेगी तू
यह जान ही होगी चली!
सो जा
अब सो जा पगली।
2
इंतजार है गर्मी कम होगी
बारिश होगी
हवाएँ चलेंगी
उँगलियाँ चलेंगी
चलेगा मन
इंतजार है
तकलीफें कागजों पर उतरेंगी
कहानियाँ लिखी जाएंगी
सपने देखे जायेंगे
इशरत तू भी जिएगी
गर्मी तो सरकार के साथ है
3
एक साथ चलती हैं कई सडकें।
सडकें ढोती हैं कहानियाँ।
कहानियों में कई दुःख।
दुःखों का स्नायुतंत्रा।
दुःखों की आकाशगंगा
प्रवाहमान।
इतने दुःख कैसे समेटूँ
सफेद पन्ने फर फर उडते।
स्याही फैल जाती है
शब्द नहीं उगते। इशरत रे!
**********************************
The law in most countries assumes that the accused is 'innocent until proven guilty beyond reasonable doubt'. Both Ishrat Jahan and Javed Ghulam Sheikh undoubtedly deserve this protection, especially since they are no longer around to speak for themselves. But to the professional 'secularists' it is not these two who stand accused of intent to murder, it is the Gujarat police that is guilty of 'state terrorism'. So why are they unwilling to grant the same presumption of innocence to the Gujarat police?
मैंने कोई पच्चीस साल पहले प्रख्यात बाल चिकित्सक, नस्लवाद और लिंगभेद की राजनीति के खिलाफ वैज्ञानिक पुस्तकों के लेखक और मानवविज्ञान के प्रोफेसर ऐशले मोंटागु का एक भाषण सुना था। भाषण का विषय था बच्चों को माँ का दूध पिलाने की ज़रुरत पर। पर आखिर में सवाल जवाब के दौरान किसी ने डारविन के विकासवाद के विरोधियों (क्रीएशनिस्ट्स यानी ईश्वर द्वारा सृष्टि के बनाने में यकीन करने वालों) के साथ टेलीविज़न पर उनकी बहस का ज़िक्र कर दिया। खिन्नता के साथ मोंटागु ने कहा था - यह मेरी गलती थी कि मैं उस कार्यक्रम में शामिल हुआ। उस दिन मैंने सीखा कि Reasonable people you can reason with, bigots you should never talk to.
मैं मोंटागु का वह कथन भूलता नहीं हूँ। जब लगता है कि कोई बेवकूफ भोंपू बजा रहा है तो लोगों से कह देता हूँ बेवकूफ भोंपू बजा रहा है और कोशिश करता हूँ कि बहस से दूर रहूँ। ऐसा असंभव नहीं है कि इशरत या कोई भी, मैं तुम, कोई भी आतंकवादी हो, पर बिना किसी पक्के सबूत के एक जीती जागती युवा लड़की के सरेआम कत्ल के पक्ष में कोई ऐसा तर्क भी दे सकता है कमाल ही है। इसलिए दोस्तो, अँधेरा चतुर्दिक है, अगर कोई अँधेरे की ओर इंगित करता है, इसका मतलब यह नहीं कि उसकी नज़र धुँधली हो गई है। अगर लगता है कि कुछ और भी कहना है तो गरज कर कहो पर अँधेरे को उजागर करने वाले की नीयत पर शक होने लगे तो अपने बारे में सोचो, कहीं ऐसा तो नहीं कि तुम्हें अँधेरा निगलता जा रहा है।
बहरहाल भोंपू वादकों की चर्चा छोड़ें।
इशरत
1
इशरत!
सुबह अँधेरे सड़क की नसों ने आग उगली
तू क्या कर रही थी पगली!
लाखों दिलों की धडकनें बनेगी तू
इतना प्यार तेरे लिए बरसेगा
प्यार की बाढ़ में डूबेगी तू
यह जान ही होगी चली!
सो जा
अब सो जा पगली।
2
इंतजार है गर्मी कम होगी
बारिश होगी
हवाएँ चलेंगी
उँगलियाँ चलेंगी
चलेगा मन
इंतजार है
तकलीफें कागजों पर उतरेंगी
कहानियाँ लिखी जाएंगी
सपने देखे जायेंगे
इशरत तू भी जिएगी
गर्मी तो सरकार के साथ है
3
एक साथ चलती हैं कई सडकें।
सडकें ढोती हैं कहानियाँ।
कहानियों में कई दुःख।
दुःखों का स्नायुतंत्रा।
दुःखों की आकाशगंगा
प्रवाहमान।
इतने दुःख कैसे समेटूँ
सफेद पन्ने फर फर उडते।
स्याही फैल जाती है
शब्द नहीं उगते। इशरत रे!
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3 comments:
आपने सही कहा अंधेरे के आगे आत्मसमर्पण किए लोंगों का हुज़ूम बढता जा रहा है ..भीतर झांक कर खुद को देखने की नज़र कमज़ोर होती जा रही है ..!
सडकें ढोती हैं कहानियाँ।
कहानियों में कई दुःख।
दुःखों का स्नायुतंत्रा।
दुःखों की आकाशगंगा
... कोई भी कैसे समेट सकता है इतना दुःख! मार्मिक कविताएं हैं. कविता से पहले आपकी टिप्पणी ज़ोरदार और असरदार है.
Faisla hone se pahle mai bhala kyoun haar maanoo...
Jag abhi jeeta nahi aur mai abhi haara nahi hoon...!!
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